यात्री वाहनों की बिक्री में सुस्त वृद्धि देखी गई, ओईएम के लिए आपूर्ति-मांग बेमेल भारी हो सकता है

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भारतीय यात्री वाहन खंड की बिक्री सकारात्मक रूप से शुरू हुई है, लेकिन आपूर्ति श्रृंखला की बाधा इसकी वृद्धि की संभावनाओं को बाधित कर सकती है।

देश में नौ वाहन निर्माताओं के लिए थोक बिक्री के आंकड़ों को देखते हुए, कुल बिक्री 287,746 इकाइयों की रही, जो कि एक साल पहले के आधार पर 195 प्रतिशत अधिक थी, और अप्रैल महीने की तुलना में सिर्फ एक प्रतिशत अधिक थी। यह ध्यान दिया जा सकता है कि 2021 में, कोविड -19 महामारी ने पूरे उद्योग में मौन विकास किया था।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया 124,474 इकाइयों की बिक्री दर्ज की गई, जो पिछले महीने की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक थी। एंट्री-लेवल सेगमेंट में अपने प्रभुत्व और बेरोकटोक प्रतिस्पर्धा के लिए धन्यवाद, जहां अधिकांश ओईएम ने अपनी टोपी को अपनी रिंग से बाहर कर दिया है।

जहां कंपनी एसयूवी की बिक्री को बढ़ाने में सफल रही है और वहां एक आक्रामक उत्पाद की योजना बना रही है, वहीं मिड-साइज सेगमेंट में, सियाज भाप खो रही है।

के लिये टाटा मोटर्स‘ कहावत ‘एक आदमी का नुकसान दूसरे आदमी का लाभ’ को पार करने का मंत्र लग रहा था हुंडई मोटर इंडिया पिछले छह महीनों में दूसरी बार दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता (थोक बिक्री में) बनने के लिए। कई कारकों ने भारतीय ओईएम को अपने कोरियाई समकक्ष को मात देने में मदद की है। मई के लिए, टाटा मोटर्स ने अप्रैल में 41,587 इकाइयों की तुलना में 43,441 इकाइयों की बिक्री की सूचना दी।

ओईएम ने 43,341 इकाइयों की अपनी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री की सूचना दी (शुरुआत के बाद से – पीवी और ईवी घरेलू संयुक्त); सबसे ज्यादा मासिक ईवी बिक्री 3,454 यूनिट; Nexon SUV की सबसे ज्यादा मासिक बिक्री; और हैरियर और सफारी के लिए उच्चतम मासिक बिक्री।

हुंडई मोटर इंडिया ने 42,293 इकाइयों की बिक्री की सूचना दी, जो 69 प्रतिशत सालाना आधार पर कम थी, लेकिन पिछले महीने के 44,011 इकाइयों के थोक बिक्री की तुलना में 4 प्रतिशत कम थी। कोरियाई कार निर्माता ने कहा कि चेन्नई में उसके संयंत्रों ने निर्धारित द्वि-वार्षिक रखरखाव को बंद कर दिया, जिससे महीने में 6 दिनों (16-21 मई) तक कोई उत्पादन नहीं हुआ, जिससे “मई की बिक्री संख्या को प्रभावित करने वाले महीने में वाहन की उपलब्धता कम हो गई।”

महिंद्रा एंड महिंद्रा जो इस महीने नई स्कॉर्पियो-एन के लॉन्च के लिए तैयार है, ने 26,904 इकाइयों की बिक्री की सूचना दी, जो पिछले महीने की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक थी। अपने उत्पादों की नई रेंज – थार एसयूवी, एक्सयूवी700 – की मजबूत मांग के लिए धन्यवाद, ओईएम मांग के मौसम का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है, केवल तभी जब वह आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान का प्रबंधन करने में सक्षम हो। यह ध्यान रखना दिलचस्प है, कि चुनिंदा मॉडलों पर 24 महीने तक की प्रतीक्षा अवधि के बावजूद, कंपनी का कहना है कि उसे केवल 10-12 प्रतिशत रद्दीकरण के साथ स्वस्थ बुकिंग प्राप्त हो रही है।

किआ मोटर इंडिया अपने सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल एसयूवी प्ले के साथ घरेलू बाजार में अपने लिए एक अलग पहचान बनाने में सफल रही है। 26,904 इकाइयों की बिक्री के साथ, कंपनी ने अप्रैल के पिछले महीने की तुलना में 19 प्रतिशत की स्वस्थ वृद्धि दर्ज की। अब, किआ EV6 के लॉन्च के साथ कोरियाई कार निर्माता प्रीमियम ई-एसयूवी स्पेस में एक पावरप्ले तलाशेगी।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने घरेलू बाजार में 10,216 इकाइयों की बिक्री की सूचना दी, जिसकी तुलना इसके पूर्व-महामारी प्रदर्शन स्तर से की जा सकती है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एसोसिएट वीपी – सेल्स और स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग अतुल सूद ने कहा, “मांग लगातार चरम पर है क्योंकि हमारे पास अपने सभी मॉडलों के लिए बहुत उत्साहजनक बुकिंग ऑर्डर और पूछताछ है। नई Glanza को हमारे ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है क्योंकि यह ब्रांड में उनका विश्वास और विश्वास है जो हमें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है। सेगमेंट-अग्रणी मॉडल जैसे इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और स्वस्थ बुकिंग ऑर्डर उत्पन्न कर रहे हैं। कैमरी हाइब्रिड और वेलफायर की लगातार मांग बढ़ रही है और आगे हमारा ध्यान अपने ग्राहकों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने पर होगा।

इसके साथ जापानी कार निर्माता मारुति विटारा ब्रेज़ा पर आधारित अर्बन क्रूजर की शुरुआत के साथ अपने उत्पाद की पेशकश का विस्तार करना चाह रहा है, जो सुजुकी मोटर द हायरडर एसयूवी के साथ सह-विकसित एक नया मॉडल है, और इसकी सबसे लोकप्रिय इनोवा एसयूवी की नई पीढ़ी है। .

के लिये होंडा कार्स इंडिया की अप्रैल की तुलना में 4 प्रतिशत की वृद्धि के कारण उसकी थोक बिक्री 8,188 इकाई हो गई। सिटी सेडान जापानी कार निर्माता के लिए एक लोकप्रिय विक्रेता बनी हुई है, लेकिन यह अपने प्रतिस्पर्धियों से प्रतिस्पर्धा में हार गई है, खासकर एसयूवी सेगमेंट में एक मजबूत दावेदार के बिना।

यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने हुंडई को पछाड़ा भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी

होंडा कार्स इंडिया के निदेशक, विपणन और बिक्री, युइची मुराता ने कहा, “होंडा कारों की मांग मजबूत बनी हुई है क्योंकि बाजार में सकारात्मक भावना बनी हुई है लेकिन लंबे समय तक आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित मुद्दे अभी भी एक बाधा बने हुए हैं और हम इसके लिए सभी प्रयास कर रहे हैं। मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करें। मेनस्ट्रीम सेगमेंट में एक मजबूत इलेक्ट्रिक हाइब्रिड के हमारे नवीनतम लॉन्च, नए सिटी ई:एचईवी को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, जो हमारी शुरुआती योजना से कहीं अधिक है, यह दर्शाता है कि ग्राहक प्रदर्शन, पर्यावरण के क्षेत्र में ऐसी उन्नत तकनीकों के लिए एक मजबूत प्राथमिकता दिखा रहे हैं। -मित्रता और सुरक्षा। ”

चेक कार निर्माता के लिए स्कोडा भारत, थोक बिक्री 4,604 इकाइयों पर आई, जो अप्रैल 2022 के महीने की तुलना में 11 प्रतिशत कम थी। ऐसा लगता है कि यह अपने नए लॉन्च स्लाविया और कुशक की मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जो भारतीय बाजार में विकास को प्राप्त करने में मदद करने के लिए लग रहा था। . यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कई ग्राहकों ने चेक कार निर्माता की योजना के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था, जिसमें आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान के आसपास काम करने के तरीके के रूप में विश्व स्तर पर वितरित 8-इंच इंफोटेनमेंट के साथ 10-इंच इंफोटेनमेंट कंसोल को बदलने की योजना थी।

एमजी मोटर इंडिया ने MoM के आधार पर अपने थोक बिक्री को 4,008 इकाइयों पर दोगुना कर दिया, जो कहता है कि चिप उपलब्धता में सुधार दर्शाता है। उम्मीद है कि आने वाले महीनों में स्थिति में और सुधार होगा।

“मांग मजबूत बनी हुई है क्योंकि एमजी एक स्वस्थ बुकिंग गति बनाए रखता है और विकास की गति का अनुभव करता है, हालांकि वैश्विक कोविड -19 लॉकडाउन के कारण उत्पादन प्रभावित रहता है। ब्रांड वैश्विक कोविड लॉकडाउन के कारण स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और उसी को संबोधित करने के अपने प्रयासों को संरेखित कर रहा है, ”कार निर्माता ने एक बयान में कहा।

कंपनी मई ’22 मई ’21 बदलें (वर्ष-दर-वर्ष) अप्रैल ’22 परिवर्तन (एमओएम)
मारुति सुजुकी इंडिया 124,474 32,093 288% 121,995 2%
टाटा मोटर्स 43,341 15,181 185% 41,587 4%
हुंडई मोटर्स इंडिया 42,293 25,001 69% 44,001 -4%
महिंद्रा एंड महिंद्रा 26,904 8,004 236% 22,526 19%
किआ इंडिया 18,718 11,050 69% 19,019 -2%
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर 10,216 707 1345% 15,085 -32%
होंडा कार्स इंडिया 8,188 2,032 303% 7,874 4%
स्कोडा इंडिया 4,604 716 543% 5,152 -1 1%
एमजी मोटर इंडिया 4,008 1,016 294% 2,008 100%
कुल 282,746 95,800 195% 279,257 1%



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